VIDEO: टीम इंडिया से विदाई लेते समय रवि शास्त्री ने कही ये बात, सुनकर सभी खिलाड़ी हुए भावुक

भारतीय टीम के हेड कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल अब खत्म हो चुका है। रवि शास्त्री 13 जुलाई 2017 को टीम इंडिया के हेड कोच नियुक्त हुए थे। इस T20 वर्ल्ड कप से भारतीय टीम के बाहर होने के साथ ही रवि शास्त्री का कार्यकाल भी पूरा हो गया। भारत सेमीफाइनल में तो नहीं पहुंच सकी, लेकिन जीत के साथ अपना वर्ल्ड कप का सफ़र खत्म किया है। नामीबिया के खिलाफ टीम इंडिया ने रवि शास्त्री की कोचिंग में अपना अंतिम मैच खेलते हुए उसे 9 विकेट जीता।

टीम इंडिया को अलविदा कहने से पहले अंतिम बार रवि शास्त्री ने ड्रेसिंग रूम में अपनी स्पीच दी और खिलाड़ियों को मोटिवेट किया। इतने लंबे समय तक कोच के रूप में टीम इंडिया से जुड़े रहने के कारण सभी खिलाड़ियों का उनसे लगाव होना लाजमी था ऐसे में सभी खिलाड़ी रवि शास्त्री की विदाई पर भावुक दिखाई दीये।

रवि शास्त्री ने अपनी विदाई पर खिलाड़ियों को कही ये बात

खुद रवि शास्त्री भी अपने अंतिम मैच में काफी भावुक नजर आए। उन्होंने जाते जाते भारतीय खिलाड़ियों को एक स्पीच दी जिसमें उन्होंने कहा कि, “आप लोगों ने टीम के तौर पर मेरी अपेक्षाओं से बेहतर प्रदर्शन किया। पिछले कुछ साल में हम दुनिया के अलग-अलग कोने में गए और जीत दर्ज की। हम हर फॉर्मेट में जीते और सभी टीमों को हराया। ये आपको भारतीय क्रिकेट के इतिहास में महान टीम बनाता है। पिछले पांच-छह सालों में इस टीम ने शानदार खेल दिखाया है।”


शास्त्री ने आगे कहा कि “रिजल्ट्स दिखाते हैं कि इस टीम ने पिछले पांच-छह सालों में कैसा प्रदर्शन किया है। हां, हमारे लिए ये टूर्नामेंट अच्छा नहीं रहा, हम एक-दो ICC टूर्नामेंट्स जीत सकते थे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका और यही खेल है, आपको फिर मौका मिलेगा। अगले मौके जब मिलेंगे आप और समझदार और अनुभवी होंगे। मेरे लिए जिंदगी वो नहीं है कि आप क्या हासिल करते हैं, बल्कि वो है कि आप किस तरह से मुश्किलों से उबरते हैं।”

रवि शास्त्री की कोचिंग में भारत का प्रदर्शन

रवि शास्त्री की कोचिंग में भारत ने कुल 184 इंटरनेशनल मुकाबले खेले जिसमें 119 जीते और 53 हारे हैं। इस दौरान 5 मुकाबले ड्रॉ रहे, 4 टाई हुए और 3 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला। रवि शास्त्री की कोचिंग में घरेलू मैदान पर टीम इंडिया का प्रदर्शन और भी बहुत अच्छा का रहा‌। उसने कुल 137 इंटरनेशनल मैच घर में खेले, जिसमें सिर्फ 37 में हार का सामना करना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here