IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 नए खिलाड़ियों को मिला पहली बार भारतीय टीम में मौका, करेंगे डेब्यू

न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 नवंबर से तीन टी20 मैचों की सीरीज होने वाली है। जिसके लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने टीम का ऐलान कर दिया है। विराट कोहली कप्तानी के पीछे हट गए ऐसे में रोहित शर्मा टी20 में भारत के नए कप्तान होंगे। वैसे बता दीजिए विराट कोहली को इस सीरीज के लिए टीम में नहीं चुना गया है उनको आराम दिया गया है। उप कप्तान की बात करें तो केएल राहुल को उप कप्तान की जिम्मेदारी दी गई है।

बीसीसीआई द्वारा न्यूजीलैंड के खिलाफ जिस टीम का ऐलान किया है उसमें तीन नए खिलाड़ियों को पहली बार टीम में मौका दिया है। जो भारत के लिए पहली बार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलेंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली घरेलू सीरीज में भारतीय टीम के 16 सदस्यीय दल में तीन नए खिलाड़ियों को मौका मिला है। इनमें कौन से नए खिलाड़ी शामिल हैं आइये आपको बताते हैं

हर्षल पटेल

आईपीएल 2021 में अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से बड़े बड़े बल्लेबाजों की विकेट लेने वाले हर्षल पटेल को इस टीम में चुना गया है। उनको आईपीएल के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उनको टीम में मौका मिला है। आईपीएल में इस बार पर्पल कैप पर कब्जा जमाने वाले पटेल को इस रेस में टक्कर देने वाला कोई भी नहीं था। वह शुरू से लेकर अंत तक लिस्ट के टॉप पर बने रहे। पटेल इस समय अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में है।

हर्षल पटेल ने आरसीबी के लिए खेलते हुए 15 मैचों में 32 विकेट लिए। इस सीजन में उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक भी ली थी। हर्षल की धीमी गति पर विकेट लेने की कला से सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं वो दोनों तरफ से स्विंग करने में माहिर हैं। अब हर्षल को भारत के लिए खेलने का मौका मिला है। उम्मीद है कि वो इस मौके पर अपनी गेंदबाजी से चौका जरूर लगाएंगे।

आवेश खान

आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले आवेश खान ने 2021 के सीजन में में जमकर कहर मचाया था। उनको भी न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम में शामिल किया गया है। आवेश खान ने आईपीएल 2021 में 16 मैचों में 24 विकेट लिए थे। सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वो दूसरे नंबर पर रहे थे। टीम में चुने जाने से खुश आवेश खान ने कहा कि देश के लिए खेलने का उनका सपना आखिरकर पूरा हो गया है। जैसे ही उनके भारतीय टीम में शामिल होने की खबर आई उनके घर रिश्तेदारों, परिचितों और फैन्स का तांता लग गया है, जो उन्हें भारतीय टीम में चुने जाने की बधाई दे रहे हैं। इस दौरान उनके परिवार वालों ने भी मिठाई बांटी।

वेंकटेश अय्यर

वेंकटेश अय्यर ने शायद ही यह सोचा होगा कि भारत के लिए खेलने का उनका सपना इतना जल्दी पूरा हो जाएगा। आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलने वाले इस ऑलराउंडर खिलाड़ी को टी20 विश्व कप के लिए भी नेट बॉलर के रूप में टीम के साथ जोड़ा था। वेंकटेश ने केकेआर के लिए इस सीजन आईपीएल में धमाकेदार डेब्यू किया था और 10 मैचों में 370 रन बनाए थे। गेंदबाजी में भी उनका प्रदर्शन ठीक ठाक रहा था।

टीम में शामिल होने पर वेंकटेश ने कहा कि, “मुझे यह खबर आवेश खान ने दी, मैं वास्तव में रोहित भाई की कप्तानी में खेलने के लिए उत्साहित हूं। वह इतने महान खिलाड़ी हैं। टीम वास्तव में मजबूत नजर आ रही है। मुझे यकीन है कि हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे। यह मेरे जैसे युवा खिलाड़ियों के लिए भी सीखने का बड़ा अनुभव होगा और रोहित भाई की कप्तानी में खेलना रोमांचक होगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत (WK), ईशान किशन (WK), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार , दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here