दूसरे टी-20 में सूर्य कुमार की जगह राहुल को क्यों दिया गया प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड, वजह आई सामने

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच गुवाहाटी के स्टेडियम में खेला गया दूसरा टी20 मैच काफी दिलचस्प और पैसा वसूल रहा। इस मैच में दोनों टीमों की तरफ से खूब रनों की बारिश हुई। अंत में टीम इंडिया ने 16 रन से दक्षिण अफ्रीका को हराकर यह मैच अपने नाम कर लिया। इस मैच में भारतीय ओपनरों और मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाजों ने जबरदस्त खेल दिखाया हालांकि भारत की बॉलिंग काफी कमजोर रही, दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों की तरह भारत के गेंदबाजों को जमकर मार पड़ी।

केएल राहुल और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 96 रन की पार्टनरशिप करके टीम को बढ़िया शुरुआत दिलाई। इसके बाद रोहित शर्मा 43 रन बनाकर आउट हो गए। तीसरे विकेट के लिए 41 गेंद में 102 रन की शानदार साझेदारी करके विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने 102 रन की पारी खेलकर टीम को 3 विकेट पर 237 रन के विशाल स्कोर तक पहुंचा दिया।

भारत के लिए 28 गेंद में 56 रन की तूफानी पारी खेलने वाले केएल राहुल को मैच के बाद प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। जिसके बाद बहुत से लोग इस फैसले से नाराज़ और गुस्सा हो गए, लोगों को समझ नहीं आया कि सूर्यकुमार यादव की 22 गेंद में 61 रन की धमाकेदार पारी को नजरअंदाज करके राहुल को प्लेयर ऑफ द मैच क्यों चुना गया। इस निर्णय पर खुद राहुल भी हैरान रह गए। उन्होंने आश्चर्य जताते हुए कहा कि उनसे ज्यादा सूर्यकुमार यादव की पारी अच्छी थी।

राहुल ने कहा, मुझे हैरानी हो रही है कि ये अवॉर्ड मुझे मिला। ये पुरस्कार सूर्या कुमार यादव को मिलना चाहिए था। उनकी पारी ने मैच में ज्यादा प्रभाव डाला। उन्होंने अपनी पारी के दम पर मैच को पलट दिया। राहुल ने आगे कहा, ओपनिंग बल्लेबाज को ऐसा लगता है कि उसका काम सबसे मुश्किल है। मैंने वनडे मैचों में कुछ पारियों में मध्यक्रम में बल्लेबाजी की और यह महसूस किया कि वो काम भी मुश्किल है।’ राहुल ने कहा हमने सोचा था कि 180-185 रन के आसपास का स्कोर इस पिच पर अच्छा रहेगा। लेकिन हम उससे काफी आगे निकल गए।

क्यों दिया गया सूर्य कुमार की जगह राहुल को अवार्ड

पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने मैच खत्म होने के बाद बात करते हुए कहा कि देखिए मेरे लिए केएल राहुल की पारी तीसरे नंबर पर आती है। आज के इस मैच में सबसे उपर डेविड मिलर की वो शानदार शतकीय पारी रही। उसके बाद सूर्यकुमार यादव और फिर जाकर राहुल का अर्धशतक। अब हारी हुई टीम के खिलाड़ियों को कम ही प्लेयर ऑफ द मैच चुना जाता है तो मिलर को यह नहीं दिया गया। लेकिन मेरी नजर में मिलर और सूर्या की पारी मैच में सबसे बेहतरीन रही।

राहुल को शायद इसलिए यह अवॉर्ड मिला क्योंकि उन्होंने ओपनिंग में बल्लेबाजी करते हुए भारत को एक बढ़िया शुरुआत दिलाई थी और पिछले कुछ समय से राहुल का प्रदर्शन खराब रहा था कल के मैच में उन्होंने अच्छी वापसी की। शायद इस अवार्ड से उनमें आत्मविश्वास बढ़े और आगे भी वो भारत के लिए शानदार प्रदर्शन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here