T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान, जानिए किन खिलाड़ियों को मिली जगह

इस साल होने वाले टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। अगर आप क्रिकेट प्रेमी है तो आप जरूर यह जानना चाहेंगे कि किस खिलाड़ी को टीम में मौका मिला है और किसे नहीं। पाकिस्तान की टीम की घोषणा कुछ दिन पहले ही हो चुकी है। फैंस को भारतीय टीम की घोषणा का बेसब्री से इंतजार था। अनुभवी ऑफ स्पिनर आर अश्विन की 4 साल बाद टी-ट्वेंटी क्रिकेट में वापसी हुई है जबकि लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को 15 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिली है। स्टैंड बाय के रूप में श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर, और दीपक चाहर को रखा गया है।

आईसीसी ने आखिरी 15 खिलाड़ियों के नाम देने की आखिरी तारीख 10 अक्टूबर तय की है। यह टूर्नमेंट के शुरू होने से करीब एक सप्ताह पहले है। वैसे आपको बता दें कि आईसीसी ने इस बार नियमों में थोड़ी ढील देते हुए एक बदलाव किया है। दरअसल, को’विड के चलते सात अतिरिक्त सदस्यों को रखने की इजाजत दी है। ताकि अगर कोई खिलाड़ी वायरस से संक्रमित हो जाए तो उसकी जगह दूसरे खिलाड़ी को मौका दिया जा सके।

भारत की 15 सदस्यीय टीम इस प्रकार है :


विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी।

सपॉर्ट स्टाफ मिलाकर कुल 30 सदस्यों को शामिल किया जा सकता है। अतिरिक्त सदस्यों का खर्च बोर्ड को वहन करना होगा। बोर्ड 15 सदस्यों के अलावा किसी भी सदस्य, जो बायोबबल में होंगे, वह प्लेइंग इलेवन में शामिल हो सकते हैं।

टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक ओमान और यूएई (दुबई, अबुधाबी और शारजाह) में होगा। बता दें कि ये विश्व कप भारत में खेला जाना था लेकिन को’विड के चलते इसको यूएई कराया जा रहा है। आठ देशों की क्वालीफाइंग टूर्नामेंट को 23 सितंबर से खेला जाएगा जिसमें श्रीलंका, बांग्लादेश और आयरलैंड की टीमें भी शामिल है। इसमें से चार टीमें सुपर-12 चरण के लिए क्वालीफाई करेगी।

टी20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा। टीम इंडिया 24 अक्टूबर से अपने अभियान का आगाज करेगी। भारतीय टीम इस बार टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here