वर्ल्ड कप फाइनल हारने के बाद आया कप्तान बाबर आजम का बयान, इस खिलाड़ी को ठहराया हार का दोषी

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 137 रन बनाए थे। इंग्लैंड ने 19वें ओवर में पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

इंग्लैंड ने पाकिस्तान से 1992 वर्ल्ड कप का बदला ले लिया है। 1992 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान ने इसी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड को हराकर वर्ल्ड कप जीता था। अब 30 साल बाद इंग्लैंड ने पाकिस्तान को उसी मैदान पर हराकर हिसाब चूकता कर लिया है।

इंग्लैंड ने दूसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप जीता है। इससे पहले इंग्लैंड 2010 में भी टी-20 चैंपियन बनी थी। तब इंग्लिश टीम के कप्तान पॉल कॉलिंगवुड थे। यह ओवरऑल इंग्लैंड का तीसरा विश्व कप खिताब है। 2019 में इंग्लैंड ने वनडे वर्ल्ड कप जीता था। वहीं, पाकिस्तान का यह तीसरा फाइनल था। 2007 में पहले टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान को भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, 2009 में टीम टी20 चैंपियन बनी थी। अब 2022 में पाकिस्तान की टीम को एकबार फिर फाइनल में हार झेलनी पड़ी।

मैच के बाद बाबर ने कहा, ‘इंग्लैंड को बधाई, उन्होंने अच्छा संघर्ष किया। हमें यहां घर जैसा महसूस हुआ, हर मैदान पर अच्छा समर्थन मिला। आप सभी के समर्थन के लिए धन्यवाद। मैंने लड़कों को अपना स्वाभाविक खेल खेलने के लिए कहा था, लेकिन हमने 20 रन कम बनाए, इतने रन और होने चाहिए थे। इसके बाद लड़कों ने गेंद से अच्छा संघर्ष किया। हमारी गेंदबाजी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ आक्रमणों में से एक है। दुर्भाग्य से शाहीन की चोट ने हमें निराश किया, लेकिन ये खेल का हिस्सा है।’

मैच की बात करें तो इस मैच में पाकिस्तान की बल्लेबाजी फ्लॉप साबित रही और 150 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई। हालांकि पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों ने पूरे मैच में इंग्लिश बल्लेबाजों पर दबाव बनाकर रखा है। शाहीन अफरीदी 16वें ओवर में चोटिल होकर मैदान से बाहर चले गए। जिसके बाद इंग्लैंड को मैच जीतने में और ज्यादा आसानी हुई।

इंग्लैंड के सुपरहिट ऑलराउंडर बेन स्टोक्स एक बार फिर बड़े मैच में टीम के लिए मैच विजेता साबित हुए। बेन स्टोक्स ने 49 गेंदों पर नाबाद 52 रनों की पारी खेली, इस पारी में उन्होंने 5 चौको और 1 छक्का लगाया। बेन स्टोक्स के अलावा जोस बटलर ने 26 रन का योगदान दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here