टी-20 वर्ल्ड कप के 10 ऐसे रिकॉर्ड्स जिन्हे तोड़ पाना नामुमकिन, क्रिस गेल का रिकॉर्ड है सबसे खास

टी20 वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत हो चुकी है। गत विजेता ऑस्ट्रेलिया इस बार अपने खिताब को अपने घर पर बचाने के इरादे से उतरेगा। वहीं कोई भी टीम टी20 वर्ल्ड कप को दो बार नहीं जीत पाई है। इस बार देखना दिलचस्प होगा कि कौन सी टीम का हाथ ट्राफी पर पड़ता है। वैसे तो टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत आज से 15 साल पहले 2007 में हुई थी।

तब से टी20 क्रिकेट बहुत बदल चुका है। कई सारे रिकॉर्ड बन चुके हैं। कई ऐसे भी रिकॉर्ड टी20 वर्ल्ड कप में बने हैं जिनका टूटना नामुमकिन सा लगता है। आइये आज ऐसे ही कुछ रिकार्ड्स के बारे में जानते हैं जो टी20 वर्ल्ड कप में बने हैं और शायद ही इन रिकार्ड्स को कोई खिलाड़ी तोड़ पायें।

– भारत की तरफ से टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट आर आश्विन ने लिए हैं। इस बार भी आश्विन टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा हैं। उन्होंने भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप में कुल 27 विकेट लिए हैं। इस बार अगर वह मैचों में खेलते हैं तो विकटों का यह आंकड़ा जरूर बढ़ेगा।

– आज तक जितने भी टी20 वर्ल्ड कप हुए हैं उन टी20 वर्ल्ड कप को मेजबान टीम ने नहीं जीता है। चूँकि इस बार टी20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में हो रहा है इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या ऑस्ट्रेलिया अपने खिताब को बचा पायेगा। अभी तक कुल 7 टी20 वर्ल्ड कप हुए हैं और ये टी20 वर्ल्ड कप जहाँ जहाँ भी हुए हैं वो मेजबान टीम वर्ल्ड कप जीतने से मरहूम रह गयी है। भारत में भी 2016 टी20 वर्ल्ड कप हुआ था लेकिन भारत इसे नहीं जीत पाया था जबकि वेस्टइंडीज बाजी मार ले गयी थी।

– टी20 वर्ल्ड कप में सिर्फ एक बल्लेबाज हैं जिसने दो शतक लगायें हैं। यह बल्लेबाज कोई और नहीं बल्कि यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज क्रिस गेल हैं। गेल ने टी20 वर्ल्ड कप में पहला शतक सन 2007 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ और दूसरा शतक इंग्लैंड के खिलाफ 2016 में लगाया था।

– एबी डिविलियर्स ने टी20 वर्ल्ड कप में कुल 23 कैच लपकें हैं। किसी भी फील्डर के लिए इतने कैच लपककर डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोडना आसान काम नहीं होने वाला है।

– महेला जयवर्धने टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। टी20 वर्ल्ड कप में उनके नाम 1016 रन हैं।

– श्रीलंका के नाम टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा स्कोर करने का रिकॉर्ड है। श्रीलंका ने 2007 में केन्या के खिलाफ 260 रन ठोंक डाले थे।

– वहीँ जब टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने की बात आती है तो इसमें बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब हल हसन का नाम सबसे ऊपर आता है। हसन ने टी20 वर्ल्ड कप में कुल 41 विकेट झटकें हैं।

– टी20 वर्ल्ड कप में पहली हैट्रिक ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली ने 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ ली थी।

– क्या आपको कभी याद आता है कि ज़िम्बाम्वे ने ऑस्टेलिया को कभी वर्ल्ड कप में हराया है। हम आपको बताते हैं। ज़िम्बाम्वे ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकटों से हराया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here