टी-20 वर्ल्ड कप में होने वाले भारत vs पाकिस्तान मैच पर मंडराया संकट, रद्द हो सकता है मैच

टी20 वर्ल्ड कप में 23 अक्टूबर को भारत बनाम पाकिस्तान का मैच होने वाला है। विश्व कप में यह भारत का पहला मैच होगा। भारतीय टीम जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत करना चाहेगी। इस मैच को लेकर हर कोई उत्सुक हैं। तभी तो इस मैच के लिए एक लाख टिकट बिके हैं। इस मुकाबले का इंतजार फैंस को लंबे समय से था। हालांकि मेलबर्न में होने वाले इस मैच पर रद्द होने का संकट मंडरा रहा है जिससे फैंस को निराशा भी मिल सकती है।

दरअसल 23 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में मौसम खराब रहने का अनुमान है और मौसम वैज्ञानिकों ने संभावना जताई है कि इस दिन अच्छी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार 70 प्रतिशत बारिश होने की बात कही गई है जिससे मैच में रूकावट आ सकती है

अगर बारिश होती है तो इस महामुकाबले का मजा किरकिरा हो जाएगा। दोनों देशों के फैंस को निराशा मिल सकती है। हालांकि मेलबर्न में बारिश से निपटने के लिए ड्रेनेज की खास व्यवस्था की जा रही जिससे यह मैच हो सके। अगर उस दिन हल्की बारिश होती है तो यह मुकाबला खेला जा सकता है।

क्या होगा अगर मैच नहीं हुआ तो

वर्ल्ड कप के लीग स्टेज मुकाबलों के लिए कोई भी रिजर्व डे नहीं रखा गया है। यदि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले इस मैच में बारिश रूकावट पैदा करती है और मैच नहीं हो पाता है तो फिर दोनों टीमों को बराबर अंक दिए जाएंगे।

आईसीसी ने वर्ल्ड कप के पहले दौर और सुपर 12 ग्रुप स्टेज के लिए अंकों को तीन हिस्सों में बांटा है। यहां जीतने वाली टीम को दो अंक दिए जाएंगे, जबकि हारने वाले को कोई अंक नहीं मिलेगा। वहीं मैच के रद्द होने या टाई होने पर दोनों टीमों के बीच 1-1 प्वाइंट दिया जाएगा।

आईसीसी का एक नियम यह भी है कि किसी भी मैच के परिणाम के लिए कम से कम 5-5 ओवर का खेल होना अनिवार्य है। इसका मतलब है कि अगर बारिश रूकती है और सब कुछ सही रहता है तो मैच के अधिकारी 5-5 ओवर का मैच करवा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here